Monday 19 September 2016

I love My India

हर इंसान की पहचान उसके देश से होती देश का नागरिक है। हर नागरिक को अपना देश प्यारा होता है। मेरा देश भारत है जिसका जितना भी गुणगान किया जाये कम है।
india
मेरे देश की कई विशेषताएं है जिसकी वजह से ये विश्व के जाने माने देशो के नाम में लिया जाता है। मेरे देश की संस्कृति विश्व की सबसे पुरानी है। हमारा देश भारत जहां इतनी विविधतायें होने के बावजूद भी एकता, प्रेम व शांति का प्रतीक बना हुआ है, यह बहुत ही असाधारण बात है ।
जनसंख्या के नज़रिये से देखा जाये तो चीन के बाद मेरा देश भारत दूसरे स्थान पे है। मेरा देश एक सर्व-धर्म वाला देश है यहाँ हिन्दू, मुस्लिम,सिख,ईसाई,बौद्ध,जैन कई तरह के धर्म के लोग रहते है और सबको संविधान के अनुसार सामान अधिकार दिए गए है। मेरे देश में कई जातीय है जिन के कारण यहाँ बहुत तरह की भाषाएँ बोली जाती है परंतु भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है।
मेरे देश में कई तरह के रीति -रिवाज़ है। यहाँ कई महापुरषो का भी जन्म भी हुआ है। यहाँ कई प्रकार की नदियां बहती है जैसे गंगा,यमुना,सरस्वती आदि। विश्व के सात अजूबो में से आगरा का ताजमहल भी मेरे देश में ही है।
किसी समय मेरे देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था परन्तु कई विदेशियों के लालच की वजह से हमारा देश कई सालो तक गुलामी की बेड़ियों में जकड़ा रहा । लेकिन कई देशभक्तों जैसे की भगत सिंह, महात्मा गांधी आदि ने देश को आज़ाद करा दिया और आज मेरा देश विश्व राजनीती में सबसे उच्च स्थान पे है। और अपनी प्रगति के कारण एशिया में अहम स्थान रखता है।

No comments:

Post a Comment